Amazon search

Tuesday 26 November 2019

self confidence and progress -आत्मबल एवं उन्नति


self confidence and progress

आत्मबल एवं उन्नति

self confidence
self esteem
improve self confidence
self confidence

confidence building exercises 
self confidence

 >कई लोग ऐसे होते हैं जिनमें किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं होती है फिर भी वह लोग अज्ञात कारणों से हीन भावना से ग्रस्त होते हैं। ऐसे लोग हाथ आये मौके भी छोड़ देते हैं जिस कारण उन्हें कई प्रकार की हानि होती है। इस प्रकार के लोग अपने निवास में दक्षिणावर्ती शंख की स्थापना कर नित्य दर्शन करें तथा 11 बार निम्न मंत्र का जाप करें- 

"ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं ब्लूं दक्षिणमुखाय समुन्द्रप्रभाव शंखाय नमः" । 

इस उपाय से व्यक्ति में आत्मबल की वृद्धि के साथ झिझक भी खुलती है। मैंने स्वयं यह प्रयोग करवा कर देखा है कि जो व्यक्ति पहले चार लोगों में अपनी बात नहीं कह पाता था, इस प्रयोग के बाद वह बड़ी से बड़ी सभा को भी सम्बोधित करने लगा।

> उपरोक्त प्रयोग से व्यक्ति अपने व्यवसाय में भी उन्नति करता है साथ लोग उसकी बात भी सुनते हैं अर्थात् वह अपनी बातों से लोगो को चमत्कृत कर देता है।

> यदि किसी को ऐसा लगे कि वह बाहर अन्य लोगों के सामने बोलने में हिचकिचाता है तो वह रोज ही सोते समय फिटकरी के चूरे से दाँत साफ करे। बुधवार को गाय को हरी घास अवश्य खिलाये। यदि किसी बुधवार को कोई हिजड़ा मिल जाये तो उसे कछ रुपये अवश्य दें। यदि आर्थिक रूप से सक्षम हो तो उसे सुहाग सामग्री अपने हाथ से दान करें।

>वद्धों का सदैव सम्मान करें। रविवार को लाल बैल को गुड़ व गेहूँ खिलायें। अधिक गंभीर हो तो लाल बैल का खिलौना मन्दिर में रखें। ऐसा लगातार तीन रविवार करें।

>लोग ऐसा महसूस करते हैं कि बाहर अथवा अपने घर के लोग उसकी बात सुनते नहीं हैं। उस व्यक्ति को नियमित रूप से निम्न मंत्र के साथ से जल में गुड़ मिलाकर  सूर्यदेव को अर्घ्य  निम्न मंत्र के साथ देना चाहिये- "ॐ घृणि सूर्याय नमः"

No comments:

Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box